महामारी में दूत बन कर सामने आये ऑक्सीजन मैन

0
606
गौरव राय एक लाभार्थी को ऑक्सीजन सिलिंडर देते हुए

मोनू कुमार

पटना, 20 अप्रैल: बिहार सहित देश के कई राज्यों से ऑक्सीजन की कमी की ख़बरें सामने आ रही है । कोरोना के दूसरे लहर में मरीज़ों की संख्या रोज़ बढ़ती ही जा रही है । विशेषज्ञों की माने तो दूसरी लहर पिछली से ज्यादा खतरनाक है और अस्पतालों की स्थिति देखकर यह मालूम भी होता है । पटना के अस्पतालों में बेड की कमी के कारण रोजाना कई मरीजों को लौटना पड़ रहा है । मौत का आंकड़ा भी कम होने का नाम नहीं ले रहा । श्मशान घाटों में अंतिम संस्कार के लिए परिजनों को घंटों इंतजार करना पड़ रहा है । इन सब के बीच अगर कोई अच्छी खबर सामने आती है तो सभी को हिम्मत मिलती है । पटना निवासी गौरव राय इस महामारी की घड़ी में सैकड़ों कोरोना पीड़ितों के दूत साबित हुए है ।

ऑक्सीजन मैन गौरव राय

50 वर्षीय गौरव राय बिना कोई पैसा लिए जरूरतमंद कोरोना मरीजों को ऑक्सीजन सिलिंडर मुहैया करा रहे हैं । राय ने शुरुआत में इसके लिए अपने घर से ही पूँजी लगाई । उन्होंने अभी तक 1,000 से अधिक जरूरतमंदों की मदद की है । उनके इस निस्वार्थ कार्य के कारण लोग अब उन्हें ऑक्सीजन मैन कहकर पुकारने लगे हैं ।

संक्रमण के दौरान झेलनी पड़ी थी परेशानी

पिछले साल जुलाई माह गौरव में कोरोना से संक्रमित होने के दौरान उनके परिवार को ऑक्सीजन की व्यवस्था करने में काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ा था । इसे देखते हुए ही गौरव ने जरूरतमंदों को ऑक्सीजन सिलिंडर उपलब्ध कराने का निश्चय किया ।

पटना के अलावा 18 जिलों में उपलब्ध करा रहे ऑक्सीजन

गौरव के पास ऑक्सीजन के लिए जब भी कोई कॉल आती है वो सिलिंडर लेकर उस व्यक्ति तक पहुँच जाते है । सिर्फ पटना ही नहीं बल्कि बिहार के 18 जिलों में राय लोगों को ऑक्सीजन सिलिंडर उपलब्ध करा रहे हैं । गौरव ज्यादातर वैसे कोरोना संक्रमित मरीजों की मदद करते हैं जिनका इलाज घर पर ही चल रहा है ।

 

तस्वीरें गौरव राय के फेसबुक अकाउंट से ली गयी है ।

Leave a Reply