देशवासियों के मन में उम्मीद जगा रहा ‘मुस्कुराएगा इंडिया’

0
373

मोनू कुमार, पटना: “फिर मुस्कुराएगा इंडिया, फिर जीत जाएगा इंडिया” गाने ने पूरे देश को एक नई उम्मीद की किरण दी है। आज पूरी दुनिया कोरोना वायरस महामारी से जंग लड़ रही है और देश में लॉकडाउन लागू है। सारे कामकाज ठप हैं और लोग अपने-अपने  घरों में कैद हैं। ऐसे समय में कौशल किशोर द्वारा लिखे गए इस गाने को भारत में लोगों ने बहुत पसंद किया है और देश के अलग-अलग हिस्सों से लोग इसे अपने दोस्तों और प्रियजनों के साथ शेयर कर रहे हैं। स्वयं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी इसके बोल अपने ट्विटर हैंडल पर शेयर किया है।

गाने का आइडिया

द बेटर बिहार‘ से बात करते हुए गीतकार कौशल किशोर ने कहा कि, “जनता कर्फ्यू के दिन मैं और म्यूजिक कंपोजर विशाल मिश्रा एक साथ बैठकर कोरोना वायरस और इस लड़ाई में अपनी महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहे डॉक्टर्स और स्वास्थ्यकर्मियों के लिए कुछ करने का सोच रहे थे। तभी विशाल के पास जेजस्ट म्यूजिक के मालिक जैकी भगनानी का फोन आया कि इस लॉकडाउन में कुछ सकारात्मक कार्य किया जाए। उस वक्त जैकी, अक्षय कुमार के साथ कुछ प्लान कर रहे थे। फोन के बाद विशाल ने मुझसे कुछ ऐसा लिखने को कहा जो फर्क लाए और जो कोरोना वॉरियर्स की हिम्मत बढ़ाये। तो मैं काम शुरू कर दिया और सिर्फ बीस मिनट में मैंने यह तय कर लिया था क्या लिखना है।”

500 मिलियन व्यूज

मुस्कुराएगा इंडिया गाने को यू ट्यूब, टिक-टॉक और दूसरे प्लैटफॉर्मस् पर अब तक 500 मीलियन से ज्यादा बार देखा जा चुका हैं। इस विडियो में बॉलीवुड के बड़े-बड़े  कलाकार नजर आए हैं। तीन मिनट पच्चीस सेकेंड के इस खूबसूरत विडियो में अक्षय कुमार, आयुष्मान खुराना, टाइगर श्रॉफ, कृति सेनन, राजकुमार राव, सिद्धार्थ मल्होत्रा, भूमि पेडनेकर, विकि कौशल, अनन्या पांडे, किआरा आडवाणी और कार्तिक आर्यन नजर आए हैं। इनके अलावा क्रिकेटर शिखर धवन भी थोड़े समय के लिए नजर आते है। इन सबके जुड़ने के बारे में कौशल ने कहा कि, “अगर गाना अच्छा लिखा गया हो और अच्छा बने तो फिर कलाकार आसानी से जुड़ जाते हैं।” किशोर बताते है कि, “कोई भी गाना लिखे जाने के बाद म्यूजिक कंपोजर या गायक उसमें कुछ बदलाव करते है। लेकिन इस गाने से एक शब्द भी नहीं हटाया गया है। इसे सभी ने पसंद किया और बॉलीवुड के बड़े-बड़े कलाकर इससे जुड़े।”

कौशल किशोर की निजी जिंदगी

बिहार के पूर्वी चंपारण जिले के ढ़ाका गांव से आने वाले 30 वर्षीय कौशल अपने देश को लेकर काफी भावुक है। उनका हमेशा ऐसा प्रयास रहता है कि अपने गीत से देश के लिए कुछ अच्छा करें और जनता के मन में देश प्रेम की भावना को और मजबूत करें। किशोर कहते है कि, “मेरे पिता ने मुझे देश प्रेम का मतलब समझाया और मेरे अंदर देशसेवा की भावना जगाई।”

सिर्फ 16 साल की उम्र में मायानगरी मुंबई गए कौशल बॉलिवुड में बड़े-बड़े  कलाकारों के साथ काम कर चुके है। 2010 में आई मोहन लाल और अमिताभ बच्चन स्टारर फिल्म कांधार से कौशल किशोर ने अपने करियर की शुरूआत की थी। पिछले साल आई फिल्म नोटबुक में उन्होंने दो गाने लिखे थे। कौशल किशोर बताते हैं कि उन्हें अपने सपने को पूरा करने के लिए उनके पिता से हमेशा सहयोग मिला। किशोर ने कहा कि, “जब मैंने अपने पापा से मुंबई जाने की बात कही तो उन्होंने कहा कि ये पूरी धरती और पूरा आसमान तुम्हारा है। तुम जाओ और अपने सपने को पूरा करो।”

Follow us on twitterthebetterbihar

Follow writer on twitterMonuSingh843441

Leave a Reply