जानकी नवमी के अवसर पर दिनभर ट्रेंड करता रहा #मिथिला

0
166

जानकी नवमी (जिसे सीता नवमी या सीता जयंती भी कहा जाता है) देवी लक्ष्मी के दिव्य अवतारों में से एक देवी सीता का जन्मदिन है। यह वैशाख महीने के शुक्लपक्ष में नवमी तिथि को मनाया जाता है। इस उपलक्ष्य में मिथिलावासियों ने सोशल नेटवर्किंग चैनल ट्विटर पर #मिथिला दिनभर ट्रेंड कराया।

जानकी नवमी के अवसर पर किया गया यह ट्वीटर ट्रेंड सुबह 10 बजे से प्रारम्भ होकर देर शाम तक पूरे भारत में ट्रेंड होती रही। इस ट्रेंड के दौरान प्रायः 1,50,000 से अधिक ट्वीट किए गए। आज इस विशेष दिन के उपलक्ष में चल रहे विभिन्न ट्विटर ट्रेडों में #मिथिला लोंगेस्ट ट्रेंड में नंबर एक पर रहा साथ ही इंडिया ट्रेंडिंग में नम्बर चार तक पहुंच सका। इस ट्विटर ट्रेंड की विशेषता यह रही कि इसमें मिथिला के सभी संप्रदाय के लोगों ने अपने पद और संस्था से ऊपर उठकर बढ़-चढ़कर हिस्सा लिया।

ट्विट्स के अंतर्गत सीता के जन्म तथा सीता के जीवन प्रंसग से जुड़े कई महत्वपूर्ण तथ्य और जानकारी साझा किए गए। मैथिली और अन्य भाषा की कई रामायणों के प्रसङ्ग और पद भी लोगों ने साझा किए। इसके अतिरिक्त मिथिला और मैथिली के इतिहास, साहित्य, लोक-संस्कृति, सभ्यता, लोक-कला, खान-पान, रहन-सहन, वेश-भूषा से सम्बंधित जानकारी भी लोगों ने साझा किए। कई ट्वीट्स में मिथिला की समस्याएं और चुनौतियों पर भी बात हुई। लोगों ने कई समस्या पर चिंतन करते हुए उसके निदान भी बताए।

इस दौरान समस्त मिथिला और भारत के अतिरिक्त प्रायः 20 देशों से लोगों ने ट्वीट कर ट्रेंड में अपनी सहभागिता दर्ज कराई। कई वेरिफाइड अकॉउंट से भी ट्वीट हुए। इस अवसर पर ट्रेंड में अपनी उपस्थिति दर्ज कराते हुए कई नेताओं ने भी लोगों को जानकी नवमी की शुभकामनाएं दीं।*

Leave a Reply