अन्नपूर्णा के रूप में अनुपमा कोरोना मरीजों को करा रहीं भोजन

0
506
अनुपमा कुमारी अपनी बेटी के साथ

मोनू कुमार

पटना, 23 अप्रैल: बिहार सहित देशभर में कोरोना के मामले लगातार बढ़ते जा रहे हैं। बहुत जगह से ऐसी भी खबरें सामने आई हैं जहाँ परिवार के सभी सदस्य कोरोना संक्रमित हो गए हैं। ऐसे स्थिति में कोई सदस्य स्वयं बाहर नहीं जा सकता और पड़ोसी भी मदद करने से हिचकते हैं। इन परिवारों की मदद के लिए आगे आई हैं राजेंद्र नगर निवासी अनुपमा कुमारी। द बेटर बिहार से बात से करते हुए उन्होंने बताया कि पटना में कई ऐसे संक्रमित लोग हैं जिन्हें भोजन नहीं मिल पा रहा है। मेरी यह शुरुआत उनको राहत पहुँचाने की है।

नि:शुल्क दे रही हैं भोजन 

अनुपमा ने बातचीत के दौरान बताया कि वे अपनी बहन की मदद से जरूरतमंदों के घर तक नि:शुल्क भोजन पहुंचा रही हैं। इस सेवा की शुरुआत हुए शुक्रवार को चार दिन हो गए। शुक्रवार को उन्होंने 12 परिवारों तक भोजन पहुँचाया। कोई भी जरूरतमंद व्यक्ति 8340570194 पर संपर्क कर भोजन प्राप्त कर सकता है।

चुनौतियां

चुनौतियों के बारे में बताते हुए अनुपमा कुमारी ने कहा कि “जब मैंने इसकी शुरुआत की तो कुछ लोगों ने कहा कि पटना में इतने सारे लोग है, किस-किस तक मुफ़्त खाना पहुँचाओगी। लेकिन मैंने तय किया कि मुझे लोगों की मदद करनी है और फिर मैंने अपनी बहन की मदद से यह शुरू कर दिया। मैनपावर की कमी के कारण अभी मैं 18-19 घंटे काम कर रही हूँ ।” खाना पकाने के साथ-साथ अनुपमा को अपनी नन्हीं बिटिया का भी ध्यान रखना होता है।

अब जुड़ रहे हैं लोग

अनुपमा की इस नेक़ पहल को देखते हुए अब लोग मदद के लिए आगे आने लगे हैं। उनके एक पड़ोसी खाना पहुँचाने में सहयोग कर रहे हैं तो वहीं फुलवारी शरीफ में रहने वाली उनकी एक रिश्तेदार ने आस-पास के इलाकों में खाना पहुँचाने का जिम्मा उठाया है। उन्होंने कहा कि “मेरे पास कई लोगों ने फोन कर आर्थिक सहायता करने की पेशकश की, लेकिन मैंने विनम्रता के साथ मना कर दिया। जब तक मेरा शरीर और मेरी आर्थिक स्थिति साथ देगी, तब तक मैं लोगों की मदद करती रहूंगी। डोनेशन लेने पर कुछ लोग कई तरह के नकारात्मक सवाल खड़े करने लगते हैं।”

इन इलाकों में लोगों को मिल रहा है भोजन

अन्नपूर्णा के रूप में सामने आई अनुपमा राजेन्द्र नगर, नाला रोड, मछुआटोली, दरियापुर, कदमकुआं, लोहानीपुर, एक्जिबिशन रोड, फ्रेजर रोड, दलदली, बाकरगंज, नया टोला, भावरपोखर, सब्जीबाग, अशोक राजपथ और बोरिंग रोड में रहने वाले लोगों तक भोजन पहुंचा रही हैं।

Leave a Reply